health

[health][bsummary]

vehicles

[vehicles][bigposts]

business

[business][twocolumns]

पुलिस की गोलीबारी के बाद फिलाडेल्फिया में ताजा अशांति फैल गई

पुलिस की गोलीबारी के बाद फिलाडेल्फिया में ताजा अशांति फैल गई

पुलिस की गोलीबारी के बाद फिलाडेल्फिया में ताजा अशांति फैल गई
पुलिस की गोलीबारी के बाद फिलाडेल्फिया में ताजा अशांति फैल गई



फिलाडेल्फिया पुलिस ने कहा है कि पुलिस ने काले आदमी को गोली मारने के बाद अशांति की दूसरी रात में शहर में सैकड़ों लूटपाट के धंधे बंद किए जा रहे हैं। पुलिस सुदृढ़ीकरण के साथ-साथ राष्ट्रीय रक्षक भी तैनात किए गए हैं। अधिकारियों का कहना है कि झड़पों की पहली रात में 30 अधिकारियों को चोट लगी थी। पुलिस का कहना है कि अधिकारियों ने 27 वर्षीय वाल्टर वालेस पर गोलियां चलाईं, जब उसने चाकू पकड़े जाने के आदेश को नजरअंदाज किया। श्री वालेस के परिवार का कहना है कि वह मानसिक स्वास्थ्य संकट से जूझ रहे थे।

फिलाडेल्फिया में क्या स्थिति है?

पुलिस की गोलीबारी के बाद फिलाडेल्फिया में ताजा अशांति फैल गई
पुलिस की गोलीबारी के बाद फिलाडेल्फिया में ताजा अशांति फैल गई


मंगलवार की रात, पुलिस ने रिवरफ्रंट पोर्ट रिचमंड जिले से दूर रहने की चेतावनी दी क्योंकि व्यापक लूटपाट हुई थी। फिलाडेल्फिया कार्यालय आपातकालीन प्रबंधन ने "व्यापक हिंसक प्रदर्शनों" के कारण शहर के एक स्वात में निवासियों को घर के अंदर रहने की सलाह दी।

फिलाडेल्फिया इन्क्वायरर के अनुसार, प्रदर्शनकारियों ने बिन्स का उपयोग करके मेकशिफ्ट बैरिकेड्स को खड़ा करने की कोशिश की। प्रदर्शनकारियों द्वारा हमला किए जाने के बाद पुलिस ने काली मिर्च स्प्रे और डंडों का इस्तेमाल किया। शहर के चारों ओर की दुकानें मंगलवार तड़के बंद हो गईं और बैरिकेड्स का निर्माण किया। अमेरिका में सूत्रों के अनुसार, निवासियों ने फार्मेसियों को बंद कर दिया और दवा नहीं ले पाए।

शहर के अधिकारी क्या कह रहे हैं?

पुलिस की गोलीबारी के बाद फिलाडेल्फिया में ताजा अशांति फैल गई
पुलिस की गोलीबारी के बाद फिलाडेल्फिया में ताजा अशांति फैल गई

मेयर जिम केनी, एक डेमोक्रेट, ने सोमवार की घातक पुलिस शूटिंग के वीडियो को "कठिन सवालों को प्रस्तुत किया है जिसका उत्तर दिया जाना चाहिए"। महापौर ने विस्तार नहीं किया, लेकिन कहा कि वह "श्री वालेस, उनके परिवार, अधिकारियों और फिलाडेल्फिया के लिए एक तेज और पारदर्शी संकल्प के लिए तत्पर" थे। फिलाडेल्फिया के पुलिस आयुक्त डेनिएल आउटलाव ने कहा कि उन्होंने घटनास्थल का दौरा किया और "समुदाय के गुस्से" को महसूस किया। उन्होंने मंगलवार को एक समाचार सम्मेलन में कहा, "हम नागरिक अशांति की अतिरिक्त घटनाओं की संभावना का अनुमान लगाते हैं।" "और इस तरह, हम आदेश को सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त कदम उठा रहे हैं। हम प्रमुख स्थानों पर शहर में अपने अधिकारी की उपस्थिति बढ़ाएंगे।" इस साल की शुरुआत में फिलाडेल्फिया में मिनियापोलिस के मिनियापोलिस में जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हत्या के बाद बड़े विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए थे। फुटेज में काले पुलिस अधिकारी डेरेक चाउविन को काले आदमी की गर्दन पर घुटने के बल चलते हुए दिखाया गया, जबकि उसने बार-बार कहा कि वह सांस लेने में असमर्थ था।

फ्लॉयड की मौत ने नस्लवाद और पुलिस की बर्बरता के खिलाफ दुनिया भर में विरोध प्रदर्शन किया।

सोमवार की रात क्या हुआ?

श्री वालेस की शूटिंग के विरोध में 300 से अधिक लोगों को सड़कों पर ले जाया गया, और 91 को गिरफ्तार किया गया।

मंगलवार तड़के जारी विरोध प्रदर्शन कई बार हिंसक हो गया। घटनास्थल से मिली तस्वीरों से पुलिस के वाहन में आग लग गई। कई व्यवसायों और दुकानों को लूट लिया गया। अधिकारियों ने कहा कि ज्यादातर घायल पुलिस अधिकारी ईंटों और अन्य प्रोजेक्टाइल जैसी वस्तुओं से मारे गए। एक अधिकारी पिकअप ट्रक की चपेट में आने से टूटे पैर और अन्य चोटों के साथ अस्पताल में था।

हम शूटिंग के बारे में क्या जानते हैं?

पुलिस ने कहा कि यह सोमवार को लगभग 16:00 (20:00 GMT) पर हुआ जब दो अधिकारियों ने पश्चिम फिलाडेल्फिया में कोब्स क्रीक के पड़ोस में एक हथियार के साथ एक व्यक्ति की एक रिपोर्ट का जवाब दिया। पुलिस प्रवक्ता तान्या लिटिल ने एपी समाचार एजेंसी को बताया कि एक व्यक्ति, जिसे बाद में मिस्टर वालेस के रूप में पहचाना गया था, एक चाकू पकड़े हुए था जब अधिकारियों ने संपर्क किया, और हथियार का पीछा करने के आदेश के बजाय वह "उनके प्रति उन्नत" हो गया। दोनों अधिकारियों ने "कई बार" फायर किया, श्री वालेस को कंधे और छाती में मार दिया, उसने कहा। सुश्री लिटिल के अनुसार, एक अधिकारी ने उन्हें एक अस्पताल में ले जाया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। सोशल मीडिया पर साझा किए गए फुटेज में मिस्टर वालेस पर दो अधिकारियों को अपनी बंदूक की ओर इशारा करते हुए दिखाया गया है कि वह उनकी ओर बढ़ता है। अफसर उससे दूर हट गए और चाकू को नीचे रखने के लिए उस पर चिल्लाए। तब शॉट्स फायर किए जाते हैं और मिस्टर वालेस को सड़क पर पड़ा देखा जाता है। श्री वालेस के पिता ने फिलाडेल्फिया इन्क्वायरर को बताया कि उनके बेटे के मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे थे और वह दवा पर था।

"उन्होंने टसर का उपयोग क्यों नहीं किया?" उसने पूछा। मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में अधिकारियों ने कहा कि दोनों अधिकारियों ने सात-सात गोलियां चलाईं। जिन अधिकारियों का नाम नहीं लिया गया है, वे बॉडी कैमरा पहने हुए थे और स्टन गन नहीं ले जा रहे थे। इस बीच, श्री वालेस के परिवार के वकील ने कहा कि उन्होंने वाल्टर वालेस के मानसिक मुद्दों से निपटने में मदद करने के लिए एम्बुलेंस - पुलिस नहीं - को बुलाया था। इसके बजाय, दो पुलिस अधिकारी पहुंचे, वकील शाका जॉनसन को इंक्वायरर द्वारा कहा गया था। श्री वालेस की गर्भवती पत्नी ने उन्हें बताया कि उनके पति को द्विध्रुवी विकार था और वे संकट में थे। शूटिंग पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन और उनके साथी मेट कमला हैरिस ने एक बयान में कहा, "वाल्टर वालेस जूनियर के परिवार के लिए हमारे दिल टूट गए हैं, और उन सभी के लिए जो अमेरिका में एक और ब्लैक लाइफ सीखने के भावनात्मक वजन से पीड़ित हैं। खो दिया है। हम स्वीकार नहीं कर सकते कि इस देश में एक मानसिक स्वास्थ्य संकट मृत्यु में समाप्त होता है। " फिलाडेल्फिया, पेंसिल्वेनिया में सबसे बड़ा शहर है, जो अगले सप्ताह होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए महत्वपूर्ण है।














कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें